आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे सही करायें ?

आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे सही करायें ?

आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण आई डी है । आधार कार्ड में आपकी जो डिटेल्स रहती हैं वो डिटेल अगर आपके मूल दस्तावेज से मैच नही खा रही है तो उसको समय रहते सुधार अवश्य करा लें । अन्यथा आपको भविष्य में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है ।

आधार कार्ड में जन्मतिथि बदलने का तरीका

अगर आपकी जन्मतिथि किहीं कारणों से गलत हो गयी है, तो उसको आप संसोधन करा सकते हैं , जिसके लिए आपको महत्वपूर्ण दस्तावेज प्रस्तुत करना पडेगा । याद रहे कि जन्मतिथि का संशोधन जीवन में सिर्फ आप एक बार करा सकते हैं । उसके बाद आपको कोई मौका नही मिलेगा ।

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जन्मप्रमाण पत्र / हाई स्कूल मार्कशीट /
  • मोबाईल नंबर

आप अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर या आधार संशोधन केंद्र पर जाकर उपर्युक्त दस्तावेज की सहायता से अपडेट का कार्य करा सकते हैं । आपको अपडेट के बाद एक स्लिप मिलेगी जिसको सम्भाल कर रखना होगा आपको कम से कम 20 दिनों तक प्रतीक्षा करना पड़ेगा , उसके बाद आपका आधार अपडेट हो जायेगा ।

क्या आपने अपनी जन्मतिथि बदलवा चुके हैं , फिर से बदलना चाहते हैं ?

अगर आप अपनी जन्मतिथि एक बार बदलवा चुके हैं, किन्ही कारणों से आपके अनुसार वह नही हो पाई है तो आपको अब दुबारा से अपडेट कराना पद रहा है तो उसके लिए आपको काफी जटिल प्रक्रिया से गुजरना पद सकता है । अभी के नियमानुसार आप जीवन में सिर्फ एक बार ही जन्मतिथि बदल सकते हैं , लेकिन अगर आप दूसरी बार बदलना चाहते हैं तो यह प्रक्रिया को आप अपनाकर करा सकते हैं ।

आप को अपने ग्राम /वार्ड/पंचायत/नगर/निकाय जहाँ भी आप रहते हैं वहां से आपको अपना एक जन्मप्रमाणपत्र बनवाना होगा , जो कि डिजिटल वाला होना चाहिए ।

उस जन्म प्रमाण पत्र को बनवाने के बाद आपको अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा वाहन से आपका संशोधन निम्न डाक्यूमेंट्स के साथ होगा –

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • सेल्फ डेकलरेशन फॉर्म
  • आधार कार्ड

यह तीन दस्तावेज लेकर आप अपना एनरोलमेंट करा कर उसकी रसीद को, और एन तीनो कागजों को अपने प्रदेश के आर० ओ० ऑफिस की ऑफिसियल ईमेल आईडी पर मेल करना होगा । उसके बाद आपको करीब 45 दिनों तक इन्तजार करना पड़ेगा । आप अपने अपडेट के स्टैट्स को चेक कर सकते हैं । जिसमे अपडेट कि संभावना होती है वह अपडेट हो जाते हैं , अन्यथा आपको अपने आर०ओ० ऑफिस जाना पड़ेगा ।

इस प्रकार आप अपनी जन्मतिथि से जुडी समस्या का समाधान करा सकते हैं ।

ADHAR OFIICIAL WEBSITECLICK
DOWNLOAD ADHAR CARDCLICK
UPDATE ADHAR ADRESS CLICK
CHECK MOBILE NUMBERCLICK

Leave a Comment