आधार कार्ड है तो जल्द ही कर लें ये काम

अगर आपके पास आधार कार्ड है तो जल्द ही आप ये काम कर लें नही तो आपका आधार कार्ड निष्क्रिय हो सकता है और आधार से जुडी समस्त सेवाएं बाधित हो सकती हैं । क्योंकि आज से कुछ वर्ष पूर्व सरकार के निर्देशानुसार आधार को पैन कार्ड से लिंक करने की बात की गयी थी, जिसको लोगों ने मजाक में लिया उन्होंने बाद में अपने आधार को पैन से उसकी निर्धारित शुल्क के साथ जमा करके लिंक किया । आज ठीक उसी प्रकार सरकार के निर्देशानुसार आधार की तरफ से नयी गाइड लाइन जारी हुयी है कि जिनका आधार कार्ड 10 वर्ष पुराना है वह उसको अपने पते या पहचान के प्रमाण से अपडेट कर लें ताकि भविष्य में किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े ।

आधार कार्ड है तो जल्द ही कर लें ये काम

यह सुविधा निःशुल्क 14 सितम्बर तक उपलब्ध है । उसके बाद अगर इसकी डेट बढती है तो ठीक नही तो आपको भविष्य में जो नयी सूचना आयेगी उसके अनुसार समस्त नियम फलो करने पड़ेंगे। आप अपने आधार कार्ड को अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र पर जा कर अपडेट करा सकतें हैं ।

अगर आपके आधार में मोबाइल नम्बर रजिस्टर है तो आप लॉग इन सेक्शन में जाकर अपने आधार को स्वयं से अपडेट कर सकते हैं उसके लिए आप के पास जरूरी दस्तावेज होना चाहिए ।

जरूरी मुख्य दस्तावेज

  • निवास प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • हेल्थ कार्ड , सरकारी नौकरी का आई डी कार्ड आदि
योजना का नाम आधार कार्ड अपडेट
अंतिम तिथि 14 सितम्बर 2023
ऑफिसियल वेव साईटक्लिक करें
लॉग इन क्लिक करें
दस्तावेज सूचीक्लिक करें
डेमोग्राफिक अपडेट फीस रु. 50
हेल्पलाइन नंबर1947
आप अपने आधार की वैलिडिटी चेक अपने आप चेक कर सकते हैं उसके लिए आपको आधार की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर चेक आधार वैलिडिटी पर क्लिक करके अपना आधार नंबर और कैप्चा भर कर आप अपना आधार चेक कर सकते हैं ।

अगर आपको वहां पर इस प्रकार का स्टेटस दिखाई दे तो आप तुरंत अपने आधार को अपडेट करा दें ।

आधार कार्ड है तो जल्द ही कर लें ये काम

उपर्युक्त के अनुसार आपको अपने आधार को जल्द से जल्द अपडेट करा लेना चाहिए ताकि भविष्य में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े ।

Leave a Comment