आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने में समस्या

आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करने में समस्या

अगर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नही है तो आप तुरंत अपने पैन कार्ड को अधर से लिंक करा लें, अन्यथा आपका पैन निष्क्रिय हो जायेगा । आप अपने पैन कार्ड से जुडी सेवाओं ला लाभ नही प्राप्त कर सकते हैं । जैसे की इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना, लोन लेना , के० वाई० सी० आदि । आपको अब अपने पैन को आधार से लिंक करना अनिवार्य हो गया है ।

जरूरी दस्तावेज

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए आपने के पास वैध पैन कार्ड व आधार कार्ड होना चाहिए तथा आपके आधार कार्ड व पैन कार्ड आपका मोबाईल नंबर लिंक होना चाहिए । अगर आपके आधार से आपका मोबाईल नंबर लिंक नही है तो आप अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जा कर अपने आधार कार्ड से मोबाईल नंबर पहले लिंक करा सकते हैं ।

पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करने में समस्यायें

अगर आप अपना पैन कार्ड अपने आधार से लिंक कर रहे हैं और वहां पर किसी प्रकार की समस्या आती है तो आपको भली भांति जान लेना है की आपके पैन कार्ड की डिटेल्स आपके आधार कार्ड से मैच कर रही हैं जैसे कि नाम , जन्मतिथि, जेंडर आदि, आपके चेक कर लें की आपके आधार पर मोबाईल लिंक है की नही ।

अगर आपके पैन कार्ड से आधार कार्ड की डिटेल्स मिल नही रही हैं तो सबसे पहले अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र पर जाकर आप अपना पैन अपडेट/ करेक्शन के लिए वहां से आवेदन कर सकते हैं । वहां पर आपको अपने पैन कार्ड की और आधार कार्ड की एक एक फोटो कॉपी व दो फोटो के साथ जाना होगा । जन सेवा केंद्र वाला आपके पैन कार्ड को अपडेट करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर देगा । आपको एक सप्ताह से लेकर पन्द्रह दिनों तक के लिए इन्तजार करना पड़ेगा उसके बाद आपका नया पैन कार्ड पोस्ट के द्वारा आपके दिए गए पते पर आ जायेगा । उसके बाद आप अपने पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं , जहाँ पर आपको कोई समस्या नही आयेगी ।

महत्वपूर्ण लिंक

पैन कार्ड से आधार लिंक करने का वेबसाइटक्लिक करें
पैन कार्ड से आधार कार्ड लिंक चेक स्टेटस क्लिक करें
पैन अपडेट UTI लिंकक्लिक करें
पैन अपडेट NSDL लिंकक्लिक करें
NSDL पैन रि-प्रिंट लिंकक्लिक करें
UTI पैन रि-प्रिंट लिंकक्लिक करें

Leave a Comment