स्किल डेवलोपमेन्ट टिप्स 2023

स्किल  डेवलोपमेन्ट  टिप्स  में आज  हम  बात  करेंगे  कुछ  ऐसे महत्वपूर्ण  टॉपिक्स  पर  जो  हमारे  लिए  इस  आधुनिक  दौर  में  बहुत उपयोगी  हैं । स्किल  डेवलोपमेन्ट  टिप्स  में आज  हम  बात  करेंगे  कुछ  ऐसे महत्वपूर्ण  टॉपिक्स  पर  जो  हमारे  लिए  इस  आधुनिक  दौर  में  बहुत उपयोगी  हैं । 

क्रिएटिव डिजाइनिंग : 

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्किल हैं , हम सभी को यह आना चाहिए। अगर आप डिजाइनिंग के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं तो आप CANVA पर शुरुआत में प्रेक्टिस कर सकते हैं । यह वेब ब्राउजर और मोबाइल एप्लीकशन दोनों माधयम में उपलब्ध है।  
आप यूटूब पर  इसके बारे में सर्च करके इसको बेहतर तरीके से सीख सकते हैं । 

फेसबुक एडवर्ट : 

जब आप क्रिएटिव बनाना सीख जाएँ, तो उसके बाद आप फेसबुक पर पेड एडवेर्टीस्मेंट कैसे करते हैं ? यह आप सीख सकते हैं।क्यूंकि आज के समय में सोशल साइट्स पर इसकी डिमांड सबसे ज्यादा है । अगर आपको यह आता है तो आप खुद का बिज़नेस प्रोमोट कर पाएंगे ।  इसके अलावा आप अपने आस – पास के लोकल बिज़नेस को भी ऑनलाइन फेसबुक पर प्रोमोट कर के एक अच्छी इनकम कर सकते हैं ।  जितने ज्यादा आपके क्लाइंट होंगे आपकी इनकम उतनी अच्छी होगी , लेकिन यह निर्भर करता है की आप कितनी अच्छी सर्विसेज उपलब्ध कराते हैं ।       

एस . ई. ओ. : 

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन आज के दौर में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण  स्किल है आपको यह अगर आ गया तो आप लाखों में इनकम कर सकते हैं।  अगर आप खुद का बिज़नेस कर रहे हैं तो उसको इसकी मदद से डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर बूस्ट कर सकते हैं ।  इसको आप यूटूब पर फ्री में सीख सकते हैं बस आपको जरूरत है एक अच्छे मेंटर की जो आपको एक सही गाइडेंस के साथ सीखा सके । 

वीडियो मेकिंग : 

दोस्तों आज के दौर में ऐसा कोई इंसान नहीं है, जो मोबाइल पर वीडियो नहीं देखता है ।  हर कोई कुछ न कुछ सीखने, मनोरंजन, आदि के लिए यूटूब, इंस्टाग्राम, मौज़ आदि माध्यमों का इस्तेमाल करता है । ऐसे में आपकी जिस भी विषय में रूचि है आप उस विषय से जुडी जानकारी लोगों को दे सकते हैं, इसके बदले में आपको एक अच्छी कमाई का अवसर मिलेगा और आपकी फेस वैल्यू भी समाज में बढ़ेगी ।
बहुत से लोग आज यूटूब के माध्यम से लाखों कमा रहे हैं ।

Leave a Comment