अपने 10 वर्ष पुराने आधार को कैसे अपडेट करें ?

दोस्तों अगर आपका आधार दस वर्ष पहले बना था, तो उसको आज ही अपने नजदीकी आधार सेंटर पर जाकर अपने पते के प्रमाण से अपडेट कराएँ , नही तो आपका आधार निष्क्रिय हो सकता है . आधार कार्ड की नयी गाइडलाइन के अनुसार 14 जून 2023 तक अपना अधर अवश्य अपडेट करा लें नही तो भविष्य में आपको समस्या का सामना करना पड़ सकता है .

जैसा की हम सभी जानते हैं की आधार हमारे जीवन में भारत के अंदर एक महत्वपूर्ण आईडी बन चूका है , किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए मूल दस्तावेज़ में आधार की अहम भूमिका हो गयी है . इसलिए आने वाले समय में किसी भी परके की समस्या से बचने के लिए अपने आधार को जल्द से जल्द अपडेट करा लें .

आधार कार्ड को स्वयं से अपडेट कैसे करें ?

आप अब स्वयं से अपने आधार को अपडेट कर सकतें हैं , इसके लिए आवश्यक है की आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल नंबर से लिंक होना चाहिए . क्योंकि आप स्वयं से तभी आधारधर कार्ड में अपडेट कर पाएंगे जब आपके आधार कार्ड में आपका वैध मोबाइल नंबर लगा होगा .

आप आधार कार्ड की आफिसियल वेबसाईट पर जाकर डाउनलोड सेक्शन से अपने आधार नंबर से लॉग इन होकर अपने डिटेल खोल सकते हैं .

अपने 10 वर्ष पुराने आधार को कैसे अपडेट करें ?

डोक्युमेंट अपडेट पर क्लिक करके अपने जानकारी को चेक करें जैसे की नाम , जेंडर , जन्मतिथि , पता आदि उसके बाद आगे बढ़ कर आवश्यक दस्तावेज़ उपलोड करके आप अपने आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं .

आवश्यक दस्तावेज़ –

  1. ड्राविंग लाइसेंस
  2. जाति, निवास प्रमाण पत्र
  3. पैन कार्ड
  4. पासपोर्ट
  5. स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट या स्कूल ट्रान्सफर सर्टिफिकेट
  6. राशन कार्ड की डिजिटल कॉपी
  7. जन आधार , नरेगा कार्ड , गवेर्न्मेंट आईडी कार्ड आदि

महत्वपूर्ण लिंक –

अधार कार्ड की वेबसाईट

Leave a Comment