फर्म के नाम Current Account कैसे खोलें ?

अगर आप बिजनेस करते हैं और करेंट अकाउंट खुलवाना चाहते हैं, तो आप अब बड़ी आसानी से इसको खुलवा सकते हैं । अगर आप जन सेवा केंद्र ( Common Service Center ), छोटे दुकानदार, मेन्यूफेक्चरर, ट्रेडर आदि हैं और आप अपनी फर्म के नाम से करेंट अकाउंट ( Current Account ) खुलवाना चाहते हैं, तो आप यह अकाउंट बड़ी आसानी से खुलवा सकते हैं । इसके लिए आपके पास आपके बिजनेस का रजिस्ट्रेशन होना अनिवार्य है । हम आपका रजिस्ट्रेशन करने में मदद करेंगे जिससे आप अपना करेंट अकाउंट खुलवा पायेंगे ।

फर्म का रजिस्ट्रेशन कैसे करने- MSME registration in hindi

उद्यम आधार रजिस्ट्रेशन के मध्यम से आप सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय भारत सरकार से आप एमएसएममी (MSME) का रजिस्ट्रेशन करके आप अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । इसके लिए आपको किसी भी प्रकार के अन्य लीगल दस्तावेजों की जरूरत नही पड़ेगी । यह रजिस्ट्रेशन बस आपकी स्वयं की आईडी जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड से बहुत ही आसानी से हो जाता है ।

आवश्यक दस्तावेज

  1. आधार कार्ड
  2. पैन कार्ड
  3. मोबाइल नंबर

ध्यान रहे कि आपका आधार आपके मोबाइल नम्बर से लिंक होना चाहिए , क्योंकि रजिस्ट्रेशन के समय आधार ओ. टी. पी. वेरीफाई कराना पड़ता है . जिसके बाद आप अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

MSME सर्टिफिकेट की मदद से आप अपनी नजदीकी बैंक में अपना आधार कार्ड , पैन कार्ड व फोटो लेकर जाएँ , वहां पर आपका आपकी सुविधा के अनुसार खता खोल दिया जायेगा ।

Current Account क्यों जरूरी

अगर आप जन सेवा केंद्र चलते हैं तो आपके लिए जरूरी है की आपका एक करंट अकाउंट होना अवश्यक है, क्योंकि आप AEPS के माध्यम से जब रूपये निकलते हैं तो उसके वालेट से बैंक अकाउंट में मूव करने पड़ता है जिसमे ज्यादा तर लोग अपने सेविंग बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर कर लेते हैं लेकिन अगर आपक प्रतिदिन जयादा अमाउंट अपने सेविंग बैंक अकाउंट में भेजेंगे गे तो आपको आपको भविष्य में टैक्स संबंधित समस्या आ सकती है और बंकि आपसे चार्ज भी काटने लगेगा ।

इस लिए बेहतर होगा की आप अपनी नजदीकी बैंक में करेंट अकाउंट खुलवाएं जिसमे आप AEPS का पैसा भेज कर उसको आराम से बैंक जाकर कैश करा सके ।

इस प्रकार आप अपना करंट अकाउंट ओपन करके उसको उपयोग कर सकते हैं ।

Leave a Comment